fasttag kaise lagaye/अब घर बैठे बनवाएं Fastag, टोल फीस में मिलेगी 5% की छूट, जाम में नहीं पड़ेगा फंसना

अब घर बैठे बनवाएं Fastag, टोल फीस में मिलेगी 5% की छूट, जाम में नहीं पड़ेगा फंसना

फास्टटेग लगाना जरुरी है 
फास्ट्रेक कैसे लगाएं किस माध्यम से लगाएं

FASTag  नमस्कार प्यारे मित्रों आज हम बात करेंगे फास्ट टैग क्या है !इसका फायदा क्या है! यह कैसे लगता है! या किस प्रकार से काम करता है! इन्हीं विषयों पर आज हम बात करेंगे !

सबसे पहले जान लें कि यह फास्ट है क्या फास्टट्रैकFASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन डिवाइस है जोकि आपके वाहन के फ्रंट ग्लास  में लगाया हुआ होता है !जिससे आप अगर किसी भी टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो आपको रुकने की आवश्यकता नहीं पड़ती है! आप के वाहन के आगे कि सीसा में एक स्टीकर लगा हुआ होगा जिसके माध्यम  से स्कैन करते हुए टोल जो है अपने आप आपके खाते से कट कर टोल राशी जमा हो जाएगा! इसको लेने के लिए आपको बहुत ही आसान हो गए हैं

अब आपकी गाड़ी सरपट पार होगी टोल प्लाजा से 


अब आपकी  जैसे कि  पहले  टोल प्लाजा में  जाम में  फसे रहते थे ! वह अब   खत्म हो गया है!   इसके लिए  आपको  अपने कार में  फास्ट टैग लगाना होगा !  जिससे आपकी  गाड़ी  टोल प्लाजा में  नहीं रुकेगी !फास्ट टैग रिचार्ज होने वाला प्रीपेड टैग है जिसका टोल पर अपने आप बिना रुके ऑनलाइन भुगतान आपके fasttag के खाता से कट जाएगी !

fasttag ऐसे काम करता है

टोल प्लाजा में उपर  में रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है एक बार एक्टिव हो जाने के बाद इसे गाड़ी का विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है!जिससे की आपका वाहन टोल प्लाजा से गुजरेगी तो अपने आप इसका भुगतान हो जायेगा !आपको एक सन्देश प्राप्त होगा !

fasttag कहा से ले 



 सभी टोल प्लाजा ,और कुछ बैंकों सहित, दूसरी एजेंसियों पर बिक्री के लिए उपलब्ध है कुछ बैंक इस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवाते हैं !इनका अप्लाई के  लिए आवेदन फॉर्म के जरिए होता है! जरूरी औपचारिक पूरी होने के बाद एक फास्टैग खाता संख्या ग्राहक को मिल जाता है !आप HDFC BANK  ICICI BANK ,,PEYTM ,के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है !हो जाएगा इसको लेने के लिए आपको बहुत ही आसान हो गए हैं या तो आप पेटीएम के माध्यम से या तो आईसीआईसीआई बैंक के माध्यम से या स्टेट बैंक के माध्यम से या एचडीएफसी बैंक के माध्यम से या पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से आप ले सकते हैं

इसका अप्लाई करने का चार्ज  जिसे कितना कटेगा चार्ज टैग जारी करने वाली एजेंसी या बैंक  फीस के रूप में ₹100 चार्ज करते हैं !जो  रिफंडेबल डिपाजिट चुकाना होता है !हर गाड़ी पर चार्ज  अलग-अलग है !यह रकम जब फास्ट्रेक खाता बंद करते हैं तो वापस कर दी जाती है !

आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर के भी aply कर सकते है paytm का
https://paytm.com/fastag?gclid=Cj0KCQiAiZPvBRDZARIsAORkq7drQSKZI20ype0ivrrvv-nkgG7ac9JfVEpgvZBzhNnonJDLM4pjd6waAu7REALw_wcB

 फास्टैग रिचार्ज कहां से कराएं

फास्टटैग  खाता ऑनलाइन ऑपरेटर किया जाता है !जो भी फास्टटैग  खाता  रिचार्ज किया जाता है !ऑनलाइन रिचार्ज लगाया जाता है !इतना ही नहीं  फास्टट्रैक खरीदने के लिए आपको  अब परेशान भी नहीं होना होगा  आप ऑनलाइन  अप्लाई करके  फास्टट्रैक घर मंगवा सकते हैं  !फास्टट्रैक एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन डिवाइस है जोकि आपके वाहन  में लगाया हुआ होता है जिससे आप अगर किसी भी टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो आपको रुकने की आवश्यकता नहीं पड़ती है !

fasttag बनवाने के लिय जरुरी दस्तावेज 

 इसको लेने के लिए साधारण सी बात है !आप अपने गाड़ी के अपने वाहन का आरसी बुक यानी रजिस्ट्रेशन कॉपी के साथ में अपने बैंक में जाएं और अगर आपका खाता उस बैंक में हो तो ज्यादा लंबा प्रोसेस नहीं करना पड़ेगा अगर अगर खाते आपका नहीं है !तो आप आर सी  बुक के साथ आधार कार्ड और एक फोटो लेकर के उपरोक्त बैंक के किसी भी शाखा में जाएं और फॉर्म फिल अप करके आप आ जाएं आपके एड्रेस पर आपके स्थाई पता पर 1 सप्ताह के अंदर फास्टट्रैक का स्टीकर आ जाएगा !उसे आप अपने वाहन का फ्रंट शीशा में लगा ले !

आप इन तरीकों से फास्ट टाइम ऑनलाइन खरीद सकते हैं अपने बैंक से खरीदे के फास्ट है अगर आप फास्ट ट्रैक करना चाहते हैं तो आप अपने बैंक से ऑनलाइन खरीद सकते हैं लगभग सभी प्राइवेट बैंक और एसबीआई द्वारा अपनी अपनी वेबसाइट पर फास्टट्रैक खरीदने का ऑनलाइन ऑप्शन है जब आप इस लिंक पर अप्लाई करते हैं तो आपसे आपके अलावा आपकी कार के डिटेल मांगा जाता है साथ ही अपने कार्य की आरती ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो भी अपलोड करनी होगी डॉक्यूमेंट ऑडिट रिपोर्ट करने से आपके 1 सप्ताह के अंदर कुरियर के माध्यम से आपके घर पर फास्टट्रैक आ जाएगा जिसे आप अपनी गाड़ी के शीशे पर लगाकर टोल प्लाजा पर बिना रुके निकल सकते हैं बैंकों की ओर से कोई डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जा रहा है

इन बातों का रखें ध्यान

 जब भी फास्ट ट्रैक के लिए आवेदन सबमिट करें उस मौके पर आप सभी वेरिफिकेशन के लिए ओरिजनल डॉक्यूमेंट साथ में जरूर लेकर जाएं! फास्टट्रैक के जरिए टोल पर भुगतान करने पर पांच परसेंट का डिस्काउंट मिलने का भी प्रावधान है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Best treatment for pimples on face/पिंपल्स के लिय कवर उपाय

Start with 10 to 20 thousand, this business money will be doubled immediately.

top 10 fact of life